प्रधानमंत्री लोन योजना में आधार कार्ड देकर ले सकते हैं 3 लाख का लोन,जानिए वायरल मैसेज का सच

प्रधानमंत्री लोन योजना में आधार कार्ड देकर ले सकते हैं 3 लाख का लोन,जानिए वायरल मैसेज का सच
  • आपके पास केवल आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • पीआईबी ने इस योजना की पड़ताल की तो सारा सच सामने आ गया।

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकारों के साथ ही केंद्र सरकार भी योजनाओं को लागू करती है। भारत में राज्यों के साथ ही केंद्र सरकार की कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे सीधा फायदा हितग्राही तक पंहुचाने का काम किया जाता है। इसमें से कई योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया में भी जमकर प्रचार-प्रसार किया जाता है। इसी बीच हाल ही में एक मैसेज सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री लोन योजना के तहत केंद्र सरकार आम नागरिकों को 3 लाख रूपए का लोन दे रही है। मैसेज में यह भी बताया गया है कि लोन पाने के लिए आपके पास कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। आपके पास केवल आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।

आधार कार्ड पर तीन लाख का लोन

सरकारी योजनाओं को इस तरह से तैयार किया जाता है कि उससे अधिकतर लोगों को लाभ प्रदान किया जा सके। लेकिन आधार कार्ड के माध्यम से तीन लाख का लोन देने वाला मैसेज हैरान कर देने वाला है। इसलिए यह मैसेज भी तेजी से लोगों के बीच वायरल हो रहा है। प्रधानमंत्री लोन योजना का मैसेज PIB Fact Check के पास भी पंहुचा। जिसके बाद पीआईबी ने इस योजना की पड़ताल की तो सारा सच सामने आ गया।

मैसेज का सच

जब पीआईबी ने फैक्ट चैक किया तो पता चला की प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम से जो दावा वायरल मैसेज में किया गया है वह पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने यह भी स्पष्ठ किया कि 'प्रधानमंत्री लोन योजना' नाम की कोई भी स्कीम नहीं चल रही है। जिसमें आधार कार्ड के माध्यम से तीन लाख का लोन मिल रहा हो। यह वायरल मैसेज के साथ ही इसके दावे पूरी तरह से गलत है। इसलिए ऐसे मैसेज से सावधान रहें और मैसेज में आने वाले किसी भी तरह के निर्देशों का पालन न करें।

Created On :   21 Jun 2023 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story